मां को किचन में काम करने में हो रही परेशानी तो बेटे ने बना दी महिला रोबोट

son made female robot

कुछ समय पहले ही एक खबर आई थी। गोवा से जहां पर एक दिल्ली वर्कर ने अपने दिव्यांग बेटी की देखभाल करने के लिए एक रोबोट बनाया जो उसकी बेटी की पूरी देखभाल करता है। अब एक नई खबर आ रही है। एक 17 साल का लड़का जिसने अपनी प्रतिभा को दिखाते हुए। एक महिला रोबोट बनाया है जो खाना परोस दी है। पानी पिलाती है। जिसे देखकर हर कोई चौक रहा है।

कैसे और क्यों आया मन में ख्याल बनाने का

केरल के कन्नूर जिले के रहने वाले इस लड़के का नाम मोहम्मद शियाद है और यह लड़का अभी सिर्फ 17 साल का है। लड़का अक्सर मां को घर का काम करते देखा था और कभी-कभी बीमारी हालत में भी तभी उसके मन में ख्याल आया। मां के घर के कामों में मदद करने की और इसी के अनुसार उसने योजनाएं बनानी शुरू की और अपने विचारों को एक साथ जोड़ने वाला, जिसकी वजह से उसने अपनी मां की मदद के लिए एक शानदार रोबोट बना दिया।

जिसे बनाने में लगभग खर्च हो रहे ₹10 हजार

मन में जब रोबोट बनाने का विचार आया तो लड़के ने इस पर काम करना शुरू किया। इसी बीच स्कूल का एक प्रोजेक्ट भी मिल गया और उसने इस प्रोजेक्ट के तहत रोबोट ही बना डाला। रोबोट बनाने में प्लास्टिक, एलुमिनियम शीट, फीमेल डमी, सर्विंग प्लेट आदि का इस्तेमाल किया गया। जिसे बनाने के बाद लड़के ने खुद ही बताया कि रोबोट में एक अल्ट्रासोनिक सेंसर लगा है। इसी सेंसर के माध्यम से यह रोबोट संचालित और नियंत्रित किया जा सकता है और इसे बनाने में लगभग ₹10 हजार लगे।

इस रोबोट को बनाने के बाद लड़के ने इसका नाम भी रखा है। जिसे वह पथूटी नाम से पुकारता है। रोबोट उसकी मां की हर चीज में मदद करती है। उसने इसे एक लड़की का आउटफिट भी पहना दिया है।एयरपोर्ट कीचड़ में मदद कर दिया और भोजन को डायनिंग हॉल तक लेकर आती है और मेज पर रख दी है। यही नहीं पानी भी लेकर आती है। इस रोबोट की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई है लोग इसे देखकर लड़के की खूब तारीफ कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top