खूब चलाओ कूलर पंखा चाहे AC नहीं देना पड़ेगा बिजली बिल, जानिए कैसे

AC

हम सब जानते हैं कि इन दिनों गर्मी कितनी पड़ रही है। गर्मी बढ़ने पर लोगों को AC,कूलर,पंखे इन सभी इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं पर निर्भर होना पड़ता है और लोग ना चाहते हुए भी गर्मी के कारण इनको खरीदने के लिए इलेक्ट्रॉनिक की दुकान पर जाते हैं। इन उपकरणों को चलाने के लिए हमें अत्यधिक बिजली खर्च करना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा हु जिसे जानने के बाद आप भी अपने घर की बिजली बिल लगभग में न भरने के बराबर कर सकते है।

आइये जानते है कैसे 

जैसा की हम सब लोग जानते है कि सब लोग अपने घरों में AC नहीं लगा सकते उसके पीछे का मुख्य कारण उसका बिजली बिल होता है यदि कोई व्यक्ति AC को लगवाना भी चाहता है तो उसके लिए उन्हें मोटी रकम भी देनी पड़ती है, यही नहीं बल्कि इसके साथ ही AC के चलने की वजह से जो बिजली का बिल आता है वह भी काफी ज्यादा होता है, जो हमारे लिए गरीबी में आटा गिला जैसा होता है। यदि हम आपको एक तरीका बताएं जिससे AC भी चल जाये और बिल भी न भरना पड़े ये तो वही किस्सा हुआ न सांप भी मर जाये लाठी भी न टूटे।

बेहद सस्ते दर पर लगाए सोलर पैनल और पाए सोलर AC पर भारी डिस्काउंट  

जी हाँ आज आप कहेंगे आम तो आम गुठली के भी दाम मगर यहाँ आम के साथ-साथ पेड़ को भी ले जा सकते है। आज के समय में यह संभव है आजकल मार्केट में सोलर एसी आ गए हैं जो आपको बिजली का बिल के बोझ से छुटकारा पा सकते है।

AC की कितनी होगी कीमत

अगर आप मार्केट में कन्वर्टिबल ऐसी लेने जाएंगे तो आपको अच्छी खासी रकम चुकानी पड़ेगी और इसी की वजह से खूब सारा बिजली का बिल भी आएगा जिसे आप को चुकाने में बहुत दिक्कत होती है, और कन्वर्टिबल ऐसी सिर्फ बिजली से ही चलेगी, और वही बात करें सोलर एसी की तो वह कन्वर्टिबल इसी से थोड़ी सी ज्यादा कीमत का होगा पर वह न सिर्फ सोलर से बल्कि सोलर बैटरी बैंक और इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड से भी चलेगा, वही बात करें इसकी कीमत की तो वह आपको करीब 99000 का मिलेगा जो 1 टन का होगा वही बात करें 1.5 टन की तो वह आपको करीब 139000 का पड़ेगा. जिसपर आपको सोलर पैनल फ्री में मिल जायेगा

नोट – यह सभी जानकारी हमें न्यूज़ वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त है इससे हमारा कोई लेना देना नहीं है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top