67 साल के बुजुर्ग ने घर बैठे बैठे बना दी आम लोगों की इलेक्ट्रिक कार, मात्र 5 रुपये में चलेगी 60 किमी

electronic car

आज जहां दुनिया में पेट्रोल के काफी क्राइसिस चल रही है, पेट्रोल का दाम लोगों के बजट से बाहर भाग रहा है, पेट्रोल तथा डीजल की वजह से प्रदूषण की समस्या को देखते हुए अब इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ लोगों की नजर बढ़ रही है, ऐसे में ही केरल के 67 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति ने ऐसा काम कर दिया, जिसे देखने के बाद हर लोगों के मुंह से एक ही बात निकल रही है कुछ अच्छा करने के लिए उम्र की कोई बाध्यता नहीं होती।

electric car

मात्र ₹5 के खर्च में 60 किलोमीटर

केरल के कोल्लम जिले में रहने वाले एटनी जॉन ने अपने घर में ही एक इलेक्ट्रिक कार बना दी, जो मात्र ₹5 के खर्च में 60 किलोमीटर चलने का दम रखती है। इस कार में 2 से 3 लोग बैठ सकते हैं और इस कार को बनाने में मात्र 4.5 लाख रुपए लागत आया है।

electric car

वैसे तो एटनी पेशे से कैरियर कंसलटेंट है। उनको अपने ऑफिस जाने के लिए प्रतिदिन 60 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता था। इसके लिए वह प्रतिदिन इलेक्ट्रिक स्कूटर से ऑफिस आते और जाते थे परंतु बारिश तथा गर्मी के मौसम में उन्हें काफी तकलीफ होती थी ऐसी स्थिति से निपटने के लिए उन्होंने एक कार बनाने की सोची, जिससे उनका आने-जाने का खर्च कम हो तथा वह अन्य परेशानियों से बच भी जाए इसके लिए उन्होंने नेट से सारी जानकारी इकट्टा की और दिल्ली से कार में लगने वाली बैटरी इलेक्ट्रिक तथा अन्य जरूरी सामान मंगा लिया।

electronic car

बनाने की सारी समस्या को दूर करने के लिए उन्होंने वहां पर एक मैकेनिक से संपर्क किया तथा वहां के मैकेनिक को अपना आइडिया तथा इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन बताया उन्होंने उसके संग मिलकर काम शुरू कर दिया ,। उनकी इलेक्ट्रिक कार अभी बन पाता इससे पहले ही करोना आ गया जिसकी वजह से उनके इस कार्य में विघ्न आया परंतु उनके सपने को हकीकत अभी कुछ ही दिन पहले मिली और उनकी इलेक्ट्रिक कार बनकर तैयार भी हो गई।

behad sasta electronic car

एटनी ने इस इलेक्ट्रिक कार में स्टेरिंग ब्रेक क्लच एक्सीलेटर हैडलाइट फॉर ब्लैक इंडिकेटर्स के साथ ड्राइविंग सीट के पीछे दो से तीन बच्चों को बैठने की जगह भी दी, एटनी इस कार को आसानी से चला लेते हैं तथा इसी के साथ कार की साइज छोटे होने की वजह से जो कार अन्य जगहों पर नहीं जा पाती वहां यह कार आसानी से पहुंच जाती है, इस कार की गति 25kmph है।इसके साथ ही इसकी बैटरी 60 किलोमीटर की है।खास बात यह है कि इसे फुल चार्ज करने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है।
इटनी जान का वीडियो Village Vartha नाम के यूट्यूब चैनल पर शेयर किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top